ReadRoj

Hindi Blog And Articles Platform

डूरियन – दुनियाँ का सबसे बदबूदार फल

हमारी दुनियाँ कई ऐसे फल हैं जो अपनी खुशबु, खूबसूरती, स्वाद और मिठास के लिए पुरी दुनियाँ में मशहूर है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा भी फल है जो बदबू के लिए पुरी दुनियाँ में मशहूर है। जी हाँ यह फल ऐसा बदबू देता है कि इसे सूंघते ही इंसान बेहोश हो जाए। जितना अधिक बदबूदार है उतना ही अधिक कीमती यह फल है।

इस फल का नाम “डूरियन” (Durian) है। डूरियन इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड और फ़िलिपींस में पाया जाता है। यह दुनियाँ का सबसे बदबूदार फल है। अपनी अलग पहचान के कारण ड्यूरियन लगभग 500 से 1,000 डॉलर तक में बिकता है। जिस दुकान में इसकी बिक्री की जाती है, वहाँ इसे अलग से एक शीशे के बॉक्स में सैटिन के कपड़े पर रखा जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि ग्राहक को ड्यूरियन की बदबू से कोई परेशानी न हो।

डूरियन - दुनियाँ का सबसे बदबूदार फल

डूरियन” पूरे साउथ एशिया में ”फलों के राजा” (King of Fruits) के नाम से मशहूर है। इसे थाईलैंड और मलेशिया की कई जगहों सरकार द्वारा बैन भी किया गया है। इसका एक अपना ही स्वाद है जो काफी अलग है। लेकिन बदबू ऐसा की सिर दुखा देती है। इस फल चारों और कांटे होते हैं जो और वजन लगभग तीन किलो तक का होता है। यह कटहल से काफी मेल खाती है।

डूरियन के बदबू और महंगा होने के बाद भी लोग इसे खरीद भी हैं, और इसकी बदबू को सूंघते भी हैं। इतने महंगे दाम में खरीदने वाले लोग अपनी पहचान छुपा के रखते हैं। स्टोर वाले भी ड्यूरियन के ग्राहकों की पहचान गुप्त रखते हैं। लेकिन लोगों में ड्यूरियन का इतना क्रेज़ है कि इसके साथ सेल्की क्लिक करते हैं और सोशल मीडिया प्लटफॉर्मों पर पोस्ट करते हैं।

दोस्तों आपको हमारी इस रोचक तथ्य (Rochak Tathya) से भरी जानकारी अगर आपको पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ReadRoj © 2024 Frontier Theme
Skip to toolbar